ad

काले होठों को गुलाबी कैसे करे/होंठों के कालेपन को दूर करने के उपाय

आज की इस दुनिया में इस बात में कोई शक नहीं है कि गुलाबी होंठ किसी भी महिला या पुरुष की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं.महिलाएं तो लिपस्टिक लगाकर अपने होंठो का कालापन छिप लेती हैं लेकिन पुरुष ऐसा नहीं कर पाते,जिसके कारण उनके होंठ काले दिखते है ,जो आप की सुंदरता को फिका कर देती है.अगर आप भी इस समस्या से परेशान  है तो टेंशन ना ले हम आप के लिए लाए है कुछ ऐसे उपाय जिसे आजमा कर आप प्राकृतिक नेचुरल पिंक होंठ पा सकते है। 

सबसे पहले आपको ये जानने की जरूरत है कि आखिर होंठ काले कैसे हो जाते हैं. कई बार सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में होने की वजह से, किसी तरह की एलर्जी होने से, सस्ती क्वालिटी के कॉस्मेटिक के इस्तेमाल से, तंबाकू खाने से, बहुत अधिक सिगरेट पीने से या फिर कैफीन की बहुत ज्यादा मात्रा का सेवन करने से होंठ काले हो जाते हैं. कई बार ये हॉर्मोनल इम्बैलेंस की वजह से भी हो सकता है.

वैसे तो बाजार में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिनसे काले होंठों का रंग ठीक किया जा सकता है लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं. अच्छी बात यह है कि इनके इस्तेमाल से किसी प्रकार का कोई भी खतरा  भी नहीं रहता है.

होंठों के कालेपन को हटाने एवं होठ गुलाबी करने के उपाय- 

किसी भी स्त्री की पहचान उसके चेहरे और सुदरता से की जाती है। स्त्री या लड़की के चेहरे का मुख्य हिस्सा होंठ होता है। चेहरे की खूबसूरती में चार -चाँद बढ़ाने का काम होठ ही करता है। यहाँ कुछ उयाप बताये जा रहे है जो आपके काले होठो को साफ़ -सुंदर और पिंक बनाने में उपयोगी साबित होगे। इनके इस्तेमाल से आप अपने होंठों को फिर से नई जान दे सकती है।
अपने लिप्स को टूथब्रश से ब्रश करें: अगर आपके लिप्स बहुत पपडीदार हैं तो एक साधारण स्क्रब के रूप में पपड़ीयुक्त स्किन को निकालने के लिए एक नर्म ब्रिसल वाले टूथब्रश का उपयोग करें | अपने होठों को बेसलाइन में ढंकें, गर्म पानी में टूथब्रश को भिगोयें और इससे अपने होंठों को धीमी गोलाकार गति में स्क्रब करें | अपने होंठों के प्रत्येक हिस्से को दूसरे हिस्से पर जाने से पहले 20 से 30 सेकंड तक स्क्रब करें | इसे ख़त्म करने पर आपके होंठ बहुत सुंदर हो जायेंगे 


 1. रोज रात को सोने से पहिले अपने फेस और 

होंठों

 को अच्छे से धोये उसके बाद पानी पोछ ले।
2. अपने फेस और होंठो पर गुलाब जल को रुई या काटन से लगाये और पूरी  रात लगा रहने दे।
3. अपने लिप्स को सप्ताह में एक बार  स्क्रब क्रीम से होंठों को धीरे धीरे मालिश करे और फिर 10 मिनट के बाद धुल दे।
4. आप स्क्रब को घर पर भी बना सकती है इसको बनाने के लिए आपको -किसी छोटे बर्तन की जरूरत है उसके बाद आपको लेना होगा नींबू का रस 5 से 10 बूंद ,चीनी मोटी पीसी हुई 1 छोटी चम्मच,और शहद 1 छोटा चम्मच इनको अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद आराम से  पर मसाज करे। उसके बाद 10 मिनट सूखने के लिए छोड़ दे सूख जाने के बाद सादे पानी से धो ले।
लिप्स पर जो भी लगाये  बाद में उसको साफ़ करना न भूले कलर या बाम और लिपस्टिक इत्यादि।
6. सप्ताह में जब भी मौका मिले होंठो  पर शहद और नींबू का रस मिलाकर लगाये।
7. रात सोने से पहले दूध की मलाई होंठो पर लगाए। इससे कुछ ही हफ्तों में काले होंठ गुलाबी होने लगेंगे। दूध की मलाई होंठो को गुलाबी करने के लिए सबसे उत्तम उपाय है।
8. होंठो को प्राकृतिक गुलाबी रंग देने के लिए चुकुन्दर का रस या फिर लाल अनार का रस लगाए और कुछ देर बाद धो ले। ऐसा रोजाना करने से लिप्स का कालापन दूर होकर लिप्स गुलाबी होने लगते है।

Post a Comment

0 Comments